Tags

, , ,

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हो रहे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के इतर, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक द्विपक्षीय वार्ता श्रृंखला के तहत कनाडा, ब्रिटेन और जापान सहित विश्व के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। मुलाकात के दौरान मोदी परमाणु सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत के रोडमैप और उपायों को लेकर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री की पहली बैठक आज अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो के साथ होगी जहां वो द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा करेंगे। हाल में कनाडा के प्रधानमंत्री बने ट्रूडो की यह मोदी के साथ पहली बैठक होगी। इसके बाद मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री से मुलाकात करेंगे।

कैमरून और मोदी की मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब भारत की टाटा स्टील ने ब्रिटेन में घाटे में चल रहे अपने कारोबार को बेचने का निर्णय लिया है जिससे 20,000 लोगों की नौकरिंया जाने के आसार हैं। इन तीन मुलाकातों के बाद मोदी परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के तीन अलग-अलग सत्रों में भाग लेंगे। अपनी दो दिवसीय वाशिंगटन यात्रा का समापन मोदी अपने कुछ नजदीकी मित्रों तथा जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात कर करेंगे और इसके बाद वो अपनी दो दिवसीय सऊदी अरब की यात्रा के लिए रवाना हो जाएंगे।

Source: कनाडा, ब्रिटेन और जापान के शीर्ष नेताओं से आज मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

Advertisements