Tags

, , , , ,

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज कई दिनों से हड़ताल कर रहे सर्राफा कारोबारियों के बीच मुंबई पहुंचे। यहां पर उन्होंने सर्राफा कारोबारियों से कहा कि यह लड़ाई सिर्फ सर्राफा कारोबारियों की ही नहीं है बल्कि अब यह लड़ाई उनकी भी है। इस लड़ाई में कांग्रेस पूरी ताकत के साथ उनका साथ देने को तैयार है और उनके हक के लिए लड़ने को तैयार है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने केवल एक्साइज ड्यूटी नहीं बढ़ाई है बल्कि छोटे कारोबारियों को खत्म करने की कोशिश की है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार आपको मारने की कोशिश कर रही है।

झावेरी बाजार में पहंचे राहुल को सुनने के लिए काफी संख्या में लोग वहां पर मौजूद थे। राहुल ने कहा कि यदि इससे सरकार को फायदा हो रहा है तो कुछ फायदा इसमें आपका भी होना चाहिए। मेक इन इंडिया की बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह ठीक है कि यहां बड़े उद्योगपतियों की जरूरत है लेकिन इसके लिए न्याय की भी जरूरत है। उनका कहना था कि भले ही कांग्रेस महाराष्ट्र में विपक्ष में है लेकिन कांग्रेस इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएगी इसके अलावा जहां संभव होगा वहां इस मुद्दे को उठाकर वह सर्राफा कारोबारियों को उनका हक दिलाने की बात रखेगी। गौरतलब है कि केंद्र द्वारा बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी के विरोध में देश में कई जगहों पर सर्राफा कारोबारी कई दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं। ऐसे में उनका लाखों का रोज नुकसान हो रहा है।

इससे पहले राहुल देवनार के उस डंपिंग ग्राउंड का दौरा करने पहुंचे जहां पिछले महीने भीषण आग लग गई थी। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस इलाके में जहरीली गैस का भी रिसाव होता रहता है। इलाके का दौरा करने के बाद राहुल गांधी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड कई लोगों के लिए संकट का कारण बन सकता है और इसे यहां नहीं होना चाहिए।

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि स्वच्छ भारत के बारे में बात करना और उसे लागू करना दो अलग अलग बाते हैं और सरकार की इस ओर कोई स्पस्ट रणनीति नजर नहीं आती।

राहुल गांधी ने कहा कि यहां रह रहे बच्चे टीबी की बीमारी का शिकार हो रहे हैं और लोगों की सेहत बिगड़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और राज्य सरकार को इस मामले में तत्काल जरूरी कदम उठाने चाहिए।

राहुल गांधी यहां से एक्साइज ड्यूटी के विरोध में 40 दिन से हड़ताल कर रहे सर्राफा कारोबारियों के समर्थन में झवेरी बाजार जाएंगे। इससे पहले राहुल गांधी दिल्ली के जंतर मंतर पर सर्राफा व्यापारियों के आंदोलन में भी पहुंचे थे। शनिवार को मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने भी झावेरी बाजार के सर्राफा कारोबारियों से मुलाकात कर उनके आंदोलन के प्रति समर्थन जताया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष का इन कार्यक्रमों के बाद मुंबादेवी मंदिर में दर्शन के लिए भी जाने का कार्यक्रम है। Read more http://www.jagran.com/

Advertisements