Tags

, , , ,

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के कटरा में एक रैली में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद को याद करते करते हुए कहा, ‘मुफ्ती साहेब के दिल में हमेशा ये बात रहती थी कि जम्मू और श्रीनगर के बीच में कभी-कभी जो दूरी महसूस होती है उसे मिटाना है।’ पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढ़ाचे के विकास को लेकर साथ कार्य कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि जब भी महबूबा जी मुझसे मुलाकात करती हैं तो वो हमेशा जम्मू-कश्मीर के विकास पर बात करती है। जहां इस तरह के विचार हों तो वहां विकास होना तय है।

जीवन में खेल है तो अस्पताल से दूरी संभव

कटरा में स्पोर्ट्स कॉमप्लेक्स का उद्धाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जीवन में खेल है तो अस्पताल से दूरी रखना संभव है। पीएम ने कहा कि यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स न केवल खेलों को बढ़ावा देगा, बल्कि यह खेल भावना को भी आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि हम फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन कर रहे हैं और यह हम सभी के लिए खेलों का जश्न मनाने वाला एक एक अवसर है।

योग दिवस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा ‘भारत ने दुनिया में योग पहुंचाया, अब तो यूनाइटेड नेशन भी 21 जून को योगा दिवस मनाता है।’ पीएम ने कहा कि अतंर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में गंदगी के कारण गरीब परिवार का औसतन 7000 रुपये दवाई के पीछे खर्च हो जाता है, स्वच्छ रहने से बीमारियों से बचा जा सकता है।

सभी समस्याओं का एक मात्र उपाय विकास और केवल विकास

राज्य के मौसम का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि यहां का मौसम ऐसा है कि अगर कहीं दूसरी जगह पर किसी को ठीक होने में पंद्रह दिन लगते हैं तो यहां पर वह केवल पांच दिन में ही ठीक हो सकता है। पीएम ने कहा कि हमारी सभी समस्याओं का एक मात्र उपाय विकास और केवल विकास है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘अटल जी कहा करते थे हमें इंसानियत, कश्मीरियत और जम्हूरियत के पिलर पर जम्मू-कश्मीर को नई ऊंचाई पे ले जाना है और हमने बाजपेयी जी के सपने के अंदर सबका साथ सबका विकास का रंग भर दिया है।’ Read more http://www.jagran.com/

Advertisements