Tags

, , ,

हाल ही में भारत की ओर से परीक्षण किये गये सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल पर पाकिस्तान ने कड़ी आपत्ति जताई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि वह इस मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाएंगे।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, रेडियो पाकिस्तान को दिये एक इंटरव्यू में अजीज ने भारत की ओर से सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल परीक्षण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इससे इलाके में शक्ति का संतुलन बिगड़ेगा। अजीज ने कहा कि पाकिस्तान लगातार अपनी रक्षा क्षमता बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की रक्षा प्रणाली में आधुनिक तकनीक को लगातार शामिल किया जा रहा है।

पाक पीएम के विदेश मामलों के सलाहकार अजीज ने कहा कि भारत के इस नए रक्षा विकास को पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाएगा। सरताज अजीज का यह बयान इंडिया द्वारा सफलतापूर्वक देश में ही विकसित किए गए सुपरसोनिक इनरसेप्टर मिसाइल के टेस्ट के बाद आया है। यह मिसाइल किसी दुश्मन द्वारा दागे गए किसी भी बैैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है। इसका परीक्षण ओडिशा में किया गया है।

अजीज ने कहा कि भारत, अमेरिका के सहयोग का खूब मजा ले रहा है। उन्होंने कहा कि वॉशिंगटन को लगता है कि मजबूत इंडिया से ही चीन को काबू में रखा जा सकता है।
भारत ने किया पृथ्वी-2 का परीक्षण

बता दें कि रविवार को भारत ने ओडिशा के तट पर स्वदेशी रूप से विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परीक्षण रविवार सुबह 11.15 बजे लॉन्चिंग कमप्लेक्स से छोड़ा गया। इस आधुनिक तकनीक वाले सुपरसोनिक इंटरसेप्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत अमेरिका, रूस और इजराइल के मजबूत बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस क्लब में शामिल हो गया।

डिफेंस रिसर्च डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) के सूत्रों ने बताया है कि यह परीक्षण सभी मानकों पर खरा उतरा है। इस मिसाइल का सफल परीक्षण एक बड़ी सफलता मानी जा रही है। खासकर इसे देश में ही विकसित किया गया है। इस मिसाइल से दुश्मनों के किसी भी मिसाइल को बीच में ही मार गिराया जा सकता है। रडार से ट्रैक होते ही इससे दुश्मनों की मिसाइल को नष्ट किया जा सकेगा।

पृथ्वी -2 की खूबियां

इस मिसाइल में मल्टिपल ट्रैकिंग सोर्स है। इसमें इनर्सेप्टर 7.5 मीटर लंबा है। इसमें नेविगेशन सिस्टम भी है। इसके साथ ही हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकेनिकल ऐक्टिवेटर भी है। इनर्सेप्टर मोबाइल लॉन्चर से लैस है। इसमें इंडिपेंडेंट ट्रैकिंग क्षमता भी है। इसके साथ ही यह आधुनिक रेडार से भी लैस है। Read more http://www.jagran.com

Advertisements