Tags

, , , ,

पीएम मोदी के विदेश दौरे लगतार चर्चा में बने रहते हैं। विपक्ष भी पीएम मोदी की विदेश यात्राओं को हथियार बनाकर लगतार उनपर निशाना साधता रहता है लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम मोदी 140 घंटे में करीब 33000 किलोमीटर की यात्रा करते हुए पांच देशों का दौरा पूरा करेंगे जिसमें अमेरिका भी शामिल है। ये चौंकाने वाला आंकड़ा बताता है कि पीएम मोदी कितने कम समय में कितना अधिक काम कर लेते हैं।

अब आपको शुरू से बताते हैं कि पीएम मोदी ने अपनी पांच देशों की यात्रा को कैसे नियोजित किया है। पीएम की इस यात्रा के दौरान अफगानिस्तान और मैक्सिकों में रात में रूकने का कार्यक्रम शामिल नहीं है। तय कार्यक्रमों के मुताबिक पीएम को इन देशों में महज चार घंटे रहना है।

पीएम मोदी ने विदेश यात्रा को लेकर एक नियम बना रखा है कि अगर अगले दिन उस देश में कोई कार्यक्रम तय नहीं है तो वहां रात में रूकने का कोई मतलब नहीं है। इसके अलावा पीएम मोदी रात के वक्त किसी होटल में आराम करने की बजाय यात्रा करते हुए ही आराम करने को प्राथमिकता देते हैं ताकि विदेश दौरों में कम से कम दिन लगाकर ज्यादा से ज्यादा काम किया जा सके।

यहां तक की भारत लौटने के लिए भी पीएम यही फॉर्मूला अपनाते हैं। इस यात्रा के दौरान भी पीएम मोदी मैक्सिको से भारत लौटते हुए ऐसा ही करेंगे। पीएम को मैक्सिको से भारत लौटने में करीब 21 घंटे का समय लगेगा और इस बीच उनका जहाज सिर्फ तकनीकी कारणों की वजह से दो घंटे के लिए फैंकफर्ट में रूकेगा और बाकी पूरी रात पीएम सफर में गुजारकर 10 जून को सुबह 5 बजे दिल्ली पहुंचेंगे और उस दिन सभी तय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।  Read more http://www.jagran.com/

Advertisements