Tags

, ,

द हिंदू अखबार के पूर्व स्थानीय संपादक और वरिष्ठ पत्रकार केके कात्याल का संक्षिप्त बीमारी के बाद आज दिल्ली में निधन हो गया। 89 साल के कात्याल को द हिंदू अखबार के दिल्ली ब्यूरो के चेहरे के रूप में जाना जाता था। उऩ्होंने ही साल 1986 में द हिंदू का दिल्ली संस्करण शुरू किया था। द हिंदू के साथ जुड़ने से पहले कात्याल द स्टेट्समैन और हिंदुस्तान टाइम्स में काम कर चुके थे। अपने कार्यकाल में उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के सूचना सेवा के साथ भी काम किया था।

कात्याल का राजनयिक और राजनीतिक हलकों में व्यापक संपर्क था। साल 1994 में उऩ्हें व्यावहारिक कॉलम और विश्लेषणात्मक लेखन के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव द्वारा जीके रेड्डी मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।कात्याल ने भारत-पाक के संबंधों में सुधार की दिशा में काफी काम किया था। साल 2004 में सेवानिवृत्ति के बाद वह दक्षिण एशिया फ्री मीडिया एसोसिएशन के साथ जुड गए थे।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कात्याल की मौत पर शोक व्यक्त किया है। सोनिया गांधी ने कात्याल को देश का ईमानदार इतिहासकार बताते हुए कहा कि उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा  Read more http://www.jagran.com/

Advertisements