Tags

, , , , ,

ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से बाहर निकलने यानि ब्रेक्सिट की खबर से भारतीय निवेशकों को आज मिनटों में करीब 4 लाख करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है।

यूरोपीय संघ के खिलाफ वोटिंग के रूझान सामने आने के बाद बाजार खुलते ही जबरदस्त बिकवाली हावी हो गई जिससे कुछ मिनटो में ही निवेशकों को 98 लाख करोड़ रूपये का नुकसान हो गया। हालांकि कल के कारोबार के बाद ही ब्रेक्सिट की आशंका से निवेशकों को 101.4 करोड़ रूपये का नुकसान हो गया था।

आज कारोबारी सत्र के पहले घंटे में ही सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा गिर गया जिसके बाद आरबीआई ने फॉरेक्स मार्केट में लिक्विडीटि को बढ़ाकर और कुछ घऱेलु संस्थानों में उनके निचले स्तर पर पैसा लगाकर बाजार को थोड़ा सा संभालाने की कोशिश की।

इसके बावजूद सेंसेक्स फिलहाल 950 अंकों की गिरावट के साथ ही कारोबार कर रहा है। बीएसई के सभी 30 शेयर फिलहाल लाल निशान पर हैं जिनमें से कुछ ब्लू चिप्स कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स और टाटा स्टील के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है क्योंकि उन्होंने ब्रिटेन में बड़ी संख्या में निवेश किया था।

आने वाले समय में यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के बाद यूरोपीय यूनियन की अर्थव्यवस्था के गिरने की उम्मीद है साथ ही साथ भारतीय निवेशकों को भी अब ब्रिटेन में निवेश करने के लिए नए सिरे से योजना बनाने की आवश्यता होगी।

Source: ब्रेक्सिट की वजह से निवेशकों को हुआ 4 लाख करोड़ रूपये का नुकसान

Advertisements